Baidyanath Arjunarishta Ke Fayde

Baidyanath Arjunarishta Ke Fayde, Baidyanath Arjunarishta Benefits,
बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट के फायदे

Baidyanath Arjunarishta Ke Fayde – Baidyanath Arjunarishta Benefits – बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट के फायदे

अर्जुनारिष्ट एक हर्बलआयुर्वेदिक काढ़ा है जो ख़ास दिल के बिमारियों के लिए उपयोग किया जाता है। इसे पेड़ की छाल के पास से बनाया जाता है इसे पार्थादयारिष्ट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक आयुर्वेदिक ह्रदय संरक्षक है।

यह एक हृदय टॉनिक है। इसमें आयुर्वेद के विभिन्न जड़ी बूटियों का उपयोग किया गया है, इनमें से मुख्कोय अर्जुन की छाल है। बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट में कई शक्तिशाली तत्व होते हैं जो इसे एक उत्कृष्ट हृदय टॉनिक बनाते हैं। यह फेफड़ों और हृदय को मजबूत करके श्वसन संबंधी विकारों का इलाज करता है।

यह जड़ी बूटी विटामिन सी और पोटेशियम से भरपूर होती है, जो हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। यह शरीर के सभी अंगों के कामकाज में सुधार करने में मदद करता है ताकि रक्तचाप को नियंत्रण में रखा जा सके। जब शरीर मे अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों में जमा हो जाता है, इसके परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप होता है जो कोरोनरी धमनी की बीमारी में विकसित होता है।

बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट का प्रयोग शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए किया जा सकता है। सबसे पहले तो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल की उपस्थिति उच्च रक्तचाप के खतरे को बहुत बढ़ा देती है और हृदय में पर्याप्त रक्त संचार नहीं हो पाता। Baidyanath Arjunarishta Benefits

यह पता चला है कि बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट कई हृदय रोगों के उपचार में सकारात्मक प्रभाव डालता है। यह उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और कोरोनरी धमनी रोग के विकास को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा यह कोरोनरी आर्टरी डिजीज और कार्डिएक अरेस्ट के लक्षणों से भी राहत दिलाता है।

इस जड़ी बूटी में मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 29% तक कम करने की क्षमता है। यह हृदय की सहनशक्ति को बढ़ाकर व्यक्ति के रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है। इस हर्बल उपचार का एक और बहुत महत्वपूर्ण लाभ उन लोगों के मामले में है जो कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित हैं।

इन रोगियों पर किए गए एक परीक्षण में, यह पाया गया कि बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट रक्त प्रवाह में अर्जुन कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी ढंग से रोकता है।

बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट लेने से पहले, एक योग्य और अनुभवी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है। यह सलाह दी जाती है कि आपको इस दवा को भोजन के साथ लेना चाहिए। यदि आप उच्च रक्तचाप की गोलियां ले रहे हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से जरुर परामर्श करना चाहिए

बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट के फायदे : Benefits of Baidyanath Arjunarishta

  • यह दिल से जुडी हर बीमारी के लिए दिव्या टॉनिक है।
  • यह कोलोस्ट्रोल काम करता है और दिल को सेहतमंद बनाता है।
  • यह रक्तचाप को नियंत्रित करता और दिल की मांसपेशियों को मजबूत करता है।
  • पुरानी श्वसन रोग, खांसी, गले से संबंधित बीमारियों के उपचार में अर्जुनारिष्ट उपयोगी है।
  • यह शक्ति में सुधार और आंतों को साफ करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़े: डाबर सारस्वतारिष्ट के फायदे

बैद्यनाथ अर्जुनारिष्ट के घटक: Ingredients of Baidyanath Arjunarishta

  • अर्जुन की छाल, द्राक्षा ( किशमिश), मधुका, धातकी, गुड़ और जल

सेवन विधि और मात्रा: Dosage of Badyanath Arjunarishta

  • सुबह १० मिली और शाम १० मिली पानी के साथ भोजन के बाद।

परहेज : Avoidings

  • तेल में तले हुए, मसालेदार और देर से पचनेवाले पदार्थ नहीं खाना है।
  • घी, मक्खन, डालडा, बटर नहीं खाना है।

कीमत : Price

  • १५० रु – ४५० मिली

baidyanath arjunarishta benefits – baidyanath arjunarishta ke fayde

Leave a Comment